पद्म विभूषण पंडवानी गायिका तीजन बाई के जीवन पर बनेगी फिल्म, विद्या बालन निभाएंगी किरदार और अमिताभ होंगे उनके नाना के किरदार में

CGFilm – आप सभी को जानकर ख़ुशी होगी छत्तीसगढ़ की पद्म विभूषण पंडवानी गायिका तीजन बाई के जीवन पर जल्द ही हिंदी फिल्म बनने वाली है। उनका चरित्र किरदार बालीवुड अभिनेत्री विद्या बालन और उनके नाना का किरदार महानायक अमिताभ बच्चन निभाएंगे। इस सिलसिले में तीजन बाई से मुलाकात करने और छत्तीसगढ़ी भाषा सीखने के लिए विद्या बालन जल्द ही रायपुर आएंगी। तीजन बाई पंडवानी गायन के क्षेत्र में देश-विदेश में प्रसिद्ध है। फिल्म निर्माता कंपनी ने तीजन बाई के साथ औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं, उनकी सहमति ले ली है। अब सिर्फ इंतजार है फिल्म निर्माण के निर्माण का। संभावना जताई जा रही है, अगले साल फरवरी-मार्च से शूटिंग शुरू हो जाएगी।

नाना से सुनती थीं महाभारत की कहानियां
तीजन बाई दुर्ग जिले के गनियारी (भिलाई) की निवासी हैं। उनके पिता का नाम हुनुकलाल परधा और नाना का नाम ब्रजलाल था। बचपन में वह अपने नाना से महाभारत की कहानियां सुनती थीं। पूरी कथा उन्हें कंठस्थ हो गई। तंबूरे के साथ गाये जाने वाले लोक गीत-नाट्य पंडवानी की वह पहली महिला गायिका बनीं। वह खड़े होकर गाये जाने वाली कापालिक शैली को अपनाती हैं। इस विधा ने उनकी ख्याति का तेजी से बढ़ाया। अभिनेता, निर्देशक व नाट्य लेखक हबीब तनवीर ने उनकी प्रतिभा को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

विद्या को घर आने से तीजन ने किया मना
पद्म विभूषण तीजन बाई ने कहा कि फिल्म निर्माता कंपनी से बातचीत हो गई है। पिछले दिनों ही उन्हें बताया गया था कि उनकी जीवनी के बारे में जानकारी लेने और छत्तीसगढ़ी सीखने अभिनेत्री विद्या बालन उनके पास आने वाली हैं। इस पर उन्होंने कहा कि नहीं मेरे घर बिल्कुल भी नहीं आएं। मैं बाहर ही किसी क्षेत्र में उनसे मुलाकात कर लूंगी। तीजन बाई को साल 2003 में पद्मभूषण और साल 2019 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

Teejan Bai
Teejan Bai

WhatsApp chat