छत्तीसगढ़ की पंडवानी को देश और दुनिया में ख्याति दिलाने वाली - तीजन बाई

छत्तीसगढ़ की पंडवानी को देश और दुनिया में ख्याति दिलाने वाली तीजन बाई अब बॉलीवुड फिल्म में… 31 जुलाई को रिलीज होगी माय क्लाइंट्स वाइफ…

छत्तीसगढ़ की पंडवानी को देश और दुनिया में ख्याति दिलाने वाली तीजन बाई बहुत जल्द ही बॉलीवुड फिल्म में दिखाई देने वाली है। जी हां, उनकी फिल्म माय क्लाइंट्स वाइफ… 31 जुलाई को रिलीज होगी। लेकिन जैसा आप सभी को पता है कि कोरोना संक्रमण के चलते अभी लॉकडाउन जैसे हालात हैं और सिनेमाघरों में ताला लगा हुआ है, इसलिए इसका प्रदर्शन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर किया जाएगा।

आपका बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग रायपुर और नवा रायपुर के आसपास की गई है। और इसका निर्माण पांच युवा निर्माताओं ने किया है। इसमें तीन तो छत्तीसगढ़ के हैं और दो उत्तरप्रदेश। छत्तीसगढ़ के उज्ज्वल दीपक, भास्कर तिवारी व रितेश जिंदल ने इसका निर्माण किया है, जबकि मनीष सिंह व राजीव सिंह लखनऊ के हैं। गौरतलब है कि तीजनबाई भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के पंडवानी लोक गीत-नाट्य की पहली महिला कलाकार हैं। देश-विदेश में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाली तीजनबाई को बिलासपुर विश्वविद्यालय द्वारा डी लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। वे सन 1988 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और 2003 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से अलंकृत की गयीं। उन्हें 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार तथा 2007 में नृत्य शिरोमणि से भी सम्मानित किया जा चुका है।

भिलाई के गाँव गनियारी में जन्मी इस कलाकार के पिता का नाम हुनुकलाल परधा और माता का नाम सुखवती था। नन्हीं तीजन अपने नाना ब्रजलाल को महाभारत की कहानियाँ गाते सुनाते देखतीं और धीरे धीरे उन्हें ये कहानियाँ याद होने लगीं। उनकी अद्भुत लगन और प्रतिभा को देखकर उमेद सिंह देशमुख ने उन्हें अनौपचारिक प्रशिक्षण भी दिया। 13 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपना पहला मंच प्रदर्शन किया।

Teejan Bai

टीप:- जैसा कि आप सब जानते हैं सीजीफिल्म.इन लगातार छत्तीसगढ़ी फिल्मों, वीडियो सांग, एलबम, शार्ट फिल्में और कलाकारों, लोक कलाकारों और उन सभी कलाकारों, जो शूटिंग के दौरान महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं, इन सबकी खबर आप तक पहुंचाता है। सीजीफिल्म.इन में हमने छत्तीसगढ़ के सभी नामी कलाकारों के साथ ही कला जगत से जुड़े अधिकांश कलाकारों की प्रोफाइल भी बनाई है। इसके अलावा कलाकारों, फिल्मों की शूटिंग और वीडियो सांग की खबरें लगातार हर दिन आप तक सीजीफिल्म.इन पहुंचाते आ रहा है। इसके साथ ही सीजीफिल्म.इन की कोशिश रहती है कि वो छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माताओं और कलाकारों के साथ सीधी बातचीत कर शूटिंग के दौरान उनके अनुभवों और रूझान को भी सामने लाए, ताकि इंडस्ट्री में आने वाले नए कलाकारों को उनसे कुछ सीखने का मौका मिले और वे उनसे प्रेरित होकर एक बेहतरीन कलाकार बन सकें। सीजीफिल्म.इन से आप भी जुड़ सकते हैं, तो देर किस बात की…

WhatsApp chat