छत्तीसगढ़ की फूलबासन बाई ने किया कमाल…कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख जीतने वाली इस सीजन की पहली कंटेस्टेंट बनी… जानें क्या था वो सवाल…


फूलबासन बाई यादव सामाजिक कार्यकर्ता और गैर सरकारी संगठन, माँ बम्लेश्वरी जनहित कारी समिति की संस्थापक हैं। ये संगठन छत्तीसगढ़ की आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के विकास के लिए अपने प्रयासों के लिए जानी जाती हैं। फूलबासन बाई को भारत सरकार द्वारा 2012 में चौथे सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वह विजऩ इंडिया फाउंडेशन के संरक्षक के रूप में भी काम करती हैं। फूलबासन एक महिला संगठन चलाती हैं जिसमें 2 लाख से भी ज्यादा महिलाएं जुड़ चुकी हैं। इसका उद्देश्य गांव और उसके आसपास के इलाकों में पहरा देना, शराबबंदी और अनुशासन की देखरेख करना है। गुलाबी साड़ी में ये महिलाएं रात में निकलती हैं और इस बात को सुनिश्चित करती हैं कि गांव में कहीं कुछ गलत ना हो रहा हो। फूलबासन जी के नेक इरादों और विचारों ने सभी को काफी प्रभावित किया. अमिताभ बच्चन और रेणुका शहाणे भी उनसे काफी प्रसन्न नजर आए.

आपको बता दें कि कौन बनेगा करोड़पति 12 का लेटेस्ट करमवीर एपिसोड काफी शानदार रहा. शो में छत्तीसगढ़ के एक गांव से फूलबासन यादव ने शिरकत की। अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने इस दौरान उनका साथ दिया। फूलबासन बाई ने शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति में 50 लाख जीता है। इसी के साथ वे इस सीजन में 50 लाख की धनराशि जीतने वाली पहली कंटेस्टेंट बन गईं।

आप भी जानना चाहेंगे आखिर वो सवाल क्या था…तो चलिए हम आपको बता देते हैं…वो सवाल था- इनमें से कौन एक पर्यावरणविद थी जिन्हें अपने राज्य हिमाचल प्रदेश में अवैध खनन के खिलाफ लड़ाई लडऩे और जोरदार आवाज उठाने के लिए जाना जाता है?
(A) किंकरी देवी
(B) दया बाई
(C) मानसी प्रधान
(D) चुनी कोटल
इस सवाल का सही जवाब था (A) किंकरी देवी.
फूलबासन और रेणुका दोनों ही इस सवाल को लेकर कन्फ्यूज थीं और इन्हें सवाल का जवाब नहीं पता था और उनके पास एक बड़ी लाइफलाइन मौजूद थी. आस्क द एक्सपर्ट लाइफलाइन का इस्तेमाल किया गया. एक्सपर्ट इत्तेफाक से सोशल मीडिया में काफी रुचि रखती थीं और उन्होंने इसका सही जवाब दे दिया.

WhatsApp chat