समाज सेवी संगठन हिन्द सेना के कला-संस्कृति प्रकोष्ठ ने किया स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन…

समाज सेवी संगठन हिन्द सेना के कला-संस्कृति प्रकोष्ठ ने किया स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन…

राष्ट्रहित में समर्पित समाज सेवी संगठन हिन्द सेना के राष्ट्रहित अध्यक्ष मंगेश वैद्य साहू के निर्देशानुसार चंद्रशेखर चौहान राष्ट्रीय प्रतिनिधि व कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में हिन्द सेना की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन सिटी ब्लड बैंक आश्रम रायपुर में किया गया।
चंद्रशेखर चौहान राष्ट्रीय प्रतिनिधि व कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष ने उपस्थित हिन्द सैनिकों से कहा कि आपका दान किया हुआ रक्त अस्पताल के ब्लड बैंक में रखा जाएगा, जो जरूरतमंदों को यहां से उपलब्ध कराया जाएगा। रक्तदान एक जीवन प्रदान करने वाली गतिविधि है। यही वजह है कि इसे ‘महादान’ कहा जाता है। आपके रक्त की बूंद का हर कतरा किसी के जीवन का स्रोत बन सकता है। इसकी कमी की वजह से किसी की जान न जाए। इसके लिए हिन्द सेना की ओर से वीर शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जयंती, पुण्य तिथियों में सम्पूर्ण भारत में युवाओ में देश प्रेम की भावना जागृत करने के उद्देश्य से रक्तदान शिविर आयोजित किए जाते हैं।

रक्तदान 18 से 60 वर्ष की आयु का कोई भी महिला या पुरुष कर सकता है। एक बार रक्तदान के बाद दूसरी बार रक्त देने के लिए 90 दिन का फासला होना जरूरी होता है। चंद्रशेखर चौहान राष्ट्रीय प्रतिनिधि व कला एवं संस्कृति प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष ने आगे रक्तदान के फायदे बताते हुए कहा कि रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है,रक्तदान से शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। लिवर से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। आयरन की मात्रा को बैलेंस करने से लिवर स्वस्थ बनता है और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। रक्तदान के बाद शरीर में तेजी से नया रक्त बनता है। रक्तदान कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रीतम सिंह राष्ट्रीय संगठन मंत्री नितिन ठक्कर प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र यादव कार्यकारी जिला अध्यक्ष रायपुर जिला कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती माधुरी बोरकर, रायपुर जिला कार्यकारी अध्यक्ष हितेश वासनिक, युवा ब्रिगेड प्रदेश अध्यक्ष मोनू साहू, महिला महिला ब्रिगेड रायपुर, गुढिय़ारी ब्लॉक अध्यक्ष नाजमीन सैयद, रायपुर पश्चिम विधानसभा अध्यक्ष अभिजीत वासनिक, युवा ब्रिगेड रायपुर गुढियारी ब्लॉक उपाध्यक्ष प्रियांशु सिंह, महेंद्र ठाकुर ,अमित बोस,शिबा सोना,राजू तांडी, गुलाब किंतानी सहित हिन्द सैनिक उपस्थित थे।

WhatsApp chat