छत्तीसगढ़ में पहली बार बनेगा किसी राजनेता पर फिल्म…

चर्चा में फिल्म द जोगी…बचपन का प्यार फेम सहदेव निभाएंगे जोगीजी के बचपन का रोल…

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजनीति में आने से पहले के आईएएस अजीत जोगी के जीवनी पर फिल्म बनने जा रही है और लोगों को बड़ा ही बेसब्री से इसका इंतजार है। यह एक ऐसी फिल्म है जो बनने के पहले ही जबर्दस्त चर्चा में है। एक तो पहले ये चर्चा था कि अजीत जोगी के जीवनी पर फिल्म बन रही है। देश के राजनीति में अजीत जोगी एक बड़ा नाम था। उसके बाद ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि आखिर उनके बचपन का रोल कौन किस्मत वाला होगा जो करेगा। तो अब उससे भी पर्दा हट गया और फिल्म के निर्देशक देवेन्द्र जांगड़े ने खुलासा कर दिया कि जोगी के बचपन का रोल वही बस्तर के बाल कलाकार करने जा रहा है जो बचपन का प्यार गाना गाकर देश दुनिया में तहलका मचा दिया था गायक सहदेव दिरदो।

इस बाल कलाकार में टैलेंट भी कूट कूट कर भरा है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनो सहदेव एक दुर्घटना में घायल हो गये थे और उनका इलाज चल रहा था, इसी दौरान फिल्म द अजीत जोगी के प्रोडयूसर अरविन्द कुर्रे, डायरेक्टर देवेन्द्र जांगड़े बाल कलाकार सहदेव से मुलाकात कर अजीत जोगी के बचपन का रोल करने के लिए ऑफर किये तो सहदेव भी इसे चैलेंजिंग और आपको खुशनसीबी मानते हुए स्व. जोगी के बचपन का रोल करने के लिए तैयार हो गये। इसके अलावा एक और खास बात है कि इस फिल्म के लिए देश के मशहूर सिंगर उदित नारायण और रितु पाठन ने छत्तीसगढी में गाना गाया है।

आपको बता दे कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का जीवनी बड़ा रोचक रहा है, वे एक छोटे से गांव से निकलकर आदिवासी होकर भी पढाई में शुरू से ही टॉपर रहे हंै। अजीत प्रमोद कुमार जोगी के प्रोफेसर, आईपीएस, आईएएस और सांसद के बाद  नवोदित राज्य छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने तक का सफर किसी फिलिम के कहानी से कम नही है। आज  भी बड़ी संख्या में लोग स्व. जोगी के जीवन को अपने में उतारने की कोशिश करते हुए उनको अपना आर्दश मानते है और उनके करोड़ों लोग प्रशंसक है।

वे पहले एक मात्र ऐसे नेता है जो पहले इंजीनियरिंग में टॉप किये उसके बाद आईपीएस का परीक्षा दिये और उसमें भी टॉपर रहे इसके बाद वे आईएएस बनना चाहते थे और वे यूपीएससी की परीक्षा देकर उसमें में ंभी टॉप किये और कलेक्टर बने थे। वे छग के रायपुर में भी कलेक्टर रहे हैं। इससे पहले वे मध्य प्रदेश के इंदौर सहित कई जिलो में कलेक्टर रहे और मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेहद करीबी रहे और तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की सिफारिश पर उन्हें रातोरात कलेक्टरी छुड़वाकर राज्यसभा के लिए नॉमिनेट कराया गया था। उसी के बाद वे राजनीति में आये और राजनीति में भी वे बेहद सफल राजनीतिज्ञ थे। वे छग के पहले मुख्यमंत्री रहे। इसके अलावा वे हर फन में महिर व्यक्ति थे। ऐसे मुख्यमंत्री की जीवनी पर छॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता और डायरेक्टर देवेन्द्र जांगड़ ने फिल्म बनाने का बीड़ा उठाया है जो बहुत ही कठिन काम है। देवेन्द्र जांगड़े छॉलीवुड में तहलका मोर नाव के फिल्म से हिरो के रूप में डेबू किये लेकिन उनकी असली पहचान बनी जोहार छत्तीसगढ़ फिल्म जिसमें हिरो के साथ ही वे डायरेक्टर भी थे।
द जोगी फिल्म के डायरेक्टर देवेन्द्र जांगड़े ने बताया कि मेगा बजट में बनने वाली इस फिल्म में अजीत जोगी के जीवन के कई भीतरी बात भी उजागर होगा।

डायरेक्टर देवेन्द्र जांगड़े ने आगे बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जोगी जी पर फिल्म बनाना बड़ो जोखिम और चैलेंजिंग है। इसको मैं भी एक चैलेंजिग रूप में लेते हुए ऐसी फिल्म बनाने का रिस्क उठा रहा हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि आप दर्शकों के प्यार और आशीर्वाद से मैँ इसमें सफल भी होऊंगा। इस फिल्म के निर्माता अरविंद कुर्रे है। वहीं संगीतकार हेमलाल चतुर्वेदी तो कलाकारों में राज साहू, देवेन्द्र  जांगड़े, शिखा चिताम्बरे, सहदेव दिरदो है। इसके अलावा अन्य कलाकारों की कास्टिंग की जा रही है।