दईहान (द काउ मैन) ठेठवार समाज की विलुप्त होती परंपराओं को जीवित करने का प्रयास : भूपेन्द्र साहू

CGFilm – छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के साथ ही कई क्षेत्रीय फिल्मों के निर्माण ने भी काफी गति पकड़ी है। छत्तीसगढ़ के रीति-रिवाजों और परंपराओं को दर्शाने वाली सैकड़ों फिल्मों का प्रदर्शन अब तक हो चुका है। वहीं अभी कई फिल्मों का निर्माण भी लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ी फिल्मों की बात करें तो ये फिल्में अब दर्शकों को धीरे-धीरे सिनेमाघरों की ओर खींचने लगी हैं। क्योंकि सन 2000 के फिल्मों के मुकाबले अब दर्शकों की डिमांड के चलते भी फिल्में बनने लगी हैं। और कई छत्तीसगढ़ी फिल्मों ने तो रिकॉडतोड़ कमाई भी की है। वहीं एक और छत्तीसगढ़ी फिल्म दईहान (द काउ मैन) आपके नजदीकी सिनेमाघरों में 7 फरवरी, 2020 को रिलीज होने जा रही है। ये फिल्म ठेठवार समाज की विलुप्त होती परंपराओं को जीवित करने का प्रयास है, ऐसा कहना है कि फिल्म के निर्देशक भूपेन्द्र साहू एवं निर्माता मलयज साहू का।

उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि छत्तीसगढ़ में चारे तथा चारागान की कमी के चलते गांव के ठेठवार 4 से 6 महीने के लिए जंगल में झोपड़ी बनाकर गाय एवं भैंस को चराने ले जाया करते थे। फिल्म इसी थीम को लेकर बनाई गई है, जो निश्चित ही दर्शकों को पसंद आएगी। फिल्म में बांस गीतों के माध्यम से ग्रामीण संस्कृति को लयबद्ध करने की कोशिश की गई है। गीत संगीत, पटकथा संवाद भूपेन्द्र साहू का है।

वैसे देखा जाए तो वर्ष 2020 छत्तीसगढ़ फिल्मों के लिए काफी अच्छा होगा, ऐसा कहा जा सकता है। क्योंकि साल की शुरूआत में आई ससुराल फिल्म को भी दर्शकों का अच्छा रिस्पांस मिला। वहीं 31 जनवरी को रिलीज हुई फिल्म जोहार छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन अभी रायपुर के श्याम टॉकीज सहित प्रदेशभर के 15 सिनेमाघरों में लगातार जारी है। इस फिल्म को देखने बड़ी संख्या में दर्शक सिनेमाघरों का रुख कर रहे हैं।

दईहान (द काउ मैन)

टीप:- जैसा कि आप सब जानते हैं Cgfilm.in लगातार छत्तीसगढ़ी फिल्मों, वीडियो सांग, एलबम, शार्ट फिल्में और कलाकारों, लोक कलाकारों और उन सभी कलाकारों, जो शूटिंग के दौरान महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं, इन सबकी खबर आप तक पहुंचाता है। Cgfilm.in में हमने छत्तीसगढ़ के सभी नामी कलाकारों के साथ ही कला जगत से जुड़े अधिकांश कलाकारों की प्रोफाइल भी बनाई है। इसके अलावा कलाकारों, फिल्मों की शूटिंग और वीडियो सांग की खबरें लगातार हर दिन आप तक Cgfilm.in पहुंचाते आ रहा है। इसके साथ ही Cgfilm.in की कोशिश रहती है कि वो छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माताओं और कलाकारों के साथ सीधी बातचीत कर शूटिंग के दौरान उनके अनुभवों और रूझान को भी सामने लाए, ताकि इंडस्ट्री में आने वाले नए कलाकारों को उनसे कुछ सीखने का मौका मिले और वे उनसे प्रेरित होकर एक बेहतरीन कलाकार बन सकें। Cgfilm.in से आप भी जुड़ सकते हैं, तो देर किस बात की…

Leave a comment