दर्शकों को चाहिए कहानी में कुछ नयापन

कोरोना संकट के बाद स्थितियां कुछ सामान्य होते ही एक के बाद एक धड़ाधड़ फिल्में रिलीज होने लगी है। इस बीच कई बड़े बजट की फिल्में भी प्रदर्शित हुई, लेकिन भारी भरकम बजट के बाद भी कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। तो कुछ सिर्फ लागत ही निकाल पाईं। आखिर क्या वजह है कि फिल्में  दर्शकों को पसंद नहीं आ रही। क्या दर्शक एक ही प्रकार की स्टोरी देख-देखकर बोर हो गए हैं या उन्हें कहानी में नयापन चाहिए।  
वैसे तो हिट फिल्मों का बेस्ट फार्मूला कॉमेडी, एक्शन, रोमांस और फ्रेंडशिप ही होता है। बस उसे हर डॉयरेक्टर अपने-अपने अंदाज में पेश करता है और दर्शकों उन्हें सर आंखों पर उठाते हैं। लेकिन कभी कभी कुछ ऐसी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर जाती हैं, कि कुछ समझ ही नहीं आता।

दर्शकों की नब्ज

दर्शकों की नब्ज पकडऩा आज बड़ा कठिन काम हो गया है। क्योंकि मनोरंजन के इतने साधन मौजूद हैं कि दर्शक अपनी पसंदीदा फिल्में ढंूढ ही लेता है। यदि हम गौर करें तो दर्शक को वाकई कहानी में कुछ नयापन चाहिए होता है, तभी तो हर विषयों पर लगातार फिल्में भी बनती है और हिट भी होती हैं। लेकिन एक ही तरह की फिल्में देखकर दर्शक अक्सर ऊब जाया करते हैं। खासकर रोमांटिक फिल्मों में जब हीरो की एंट्री होती है तो दर्शक आगे की कहानी खुद ही समझ जाते हैं कि अब या तो गाना होगा या फिर विलेन की धुनाई। इस बीच कुछ सस्पेंस या नया हो जाए तो दर्शक तल्लीनता के साथ अपनी कुर्सी पर चिपके ही रह जाता है।
हम ऐसा बिल्कुल नहीं कहते हैं कि आज फिल्मों की कहानी में नयापन नहीं। बेशक नयापन है, पर वो दर्शकों के दिल में आखिर क्यों नहीं उतर पा रहा है, ये सोचने का विषय है। क्योंकि निर्माता-निर्देशकों की मेहनत पर दर्शक ही हिट, फ्लॉप या सुपरहिट का टैग लगाता है। इसलिए उनकी पसंद और रुचि का खास ख्याल भी रखा जाता है। इन सबके बाद भी दर्शक थियेटर तक पहुंच नहीं पाते, तो आखिर कारण क्या है? इस पर भी विचार करना जरूरी है।

फिल्में

Connect with us:

Website: https://www.cgfilm.in
Facebook: https://www.facebook.com/CGFilm.in
Twitter: https://twitter.com/cg_film
Instagram: https://www.instagram.com/cgfilm.in
Youtube: http://bit.ly/CGFilmIn